गुरुवार, 5 जून 2008

बिजली उपकरणों का इस्तेमाल

बिजली उपकरणों का इस्तेमाल
चतुराई से संभव है बचत
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 05जून08/बिजली से चलने वाले आधुनिकतम उपकरणों की आज आम घरों में भी पहुँच है। बावजूद इसके अगर हिकमतअमली से इनका इस्तेमाल हो तो बिजली की बचत के साथ ही इन पर होने वाला खर्च भी घटाया जा सकता है। दूसरी ओर कुछ ऐसे उच्च तकनीकी उपकरण है जिनके जरिए उर्जा बचत और किफायत दोनों ही मकसद पूरे हो सकते हैं।
मध्यप्रदेश विद्युत मंडल की मानें तो इन्फ्रारेड सेंसर, मोशन सेंसर, ऑटोमेटिक टाइमर, डिपर और सोलर सेल ऐसे स्वचालित उपकरण हैं जो रोशनी के लिए बिजली के इस्तेमाल को किफायती कर सकते हैं। मंडल की एक सलाह यह भी है कि अगर जरूरत न पड़े तो बत्तियाँ बंद कर दी जाना चाहिए।
रूम एअरकंडीशनर के बारे में एक बात यह बताई गई है कि इसका मकसद अन्य तरीकों से भी हासिल हो सकता है। एअर कंडीशनर खोलने के पहले यदि सीलिंग या टेबल फेन चला दिया जाए तो जगह को ठंडा करने में ज्यादा आसानी हो सकती है। इसी तरह खिड़कियाँ और दीवारों पर यदि छाया कर दी जाए तो एयर कंडीशनिंग में उर्जा की 40 प्रतिशत बचत हो जाएगी। तकनीकी तथ्य यह भी है कि एक अच्छे एअरकंडीशनर से 30 मिनट में कमरा ठंडा हो जाता है, अब अगर इसमें टाइमर फिक्स कर दिया जाए तो बेवजह बिजली खर्च करने से बचा जा सकता है। इसी तरह एअरकंडीशनर के फिल्टर को हर महीने साफ करने से जगह को तत्काल ठंडा किया जा सकता है।
रेफ्रिजरेटर अब कई घरों में आम जरूरत बन चुके हैं, लेकिन इनके सही मायनों में इस्तेमाल से उर्जा और पैसे दोनों की बचत हो सकती है यह कम लोग ही जानते हैं। एक तो इन्हें धूप, रेजिएटर, ओवन और कुकिंग रेंज से दूर रखा जाना चाहिए। फ्रीज के अंदर की रोशनी यदि बाहर दिखे तो सील को तत्काल बदल देनी चाहिए। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी मोटर और कंप्रेशर से गर्मी पैदा होती है, इसलिए इन्हें ऐसी जगह रखना जरूरी है ताकि इसके चारों ओर हवा का निरंतर प्रवाह बना रहे। एक और सवाल यह है कि गर्म और कम गर्म खाने को फ्रीज के बाहर ही ठंडा करके इसे बाद में फ्रिज में रखें।
गलत लाइनों की अर्थिंग से भी बिजली की खपत और खर्च बढ़ते हैं इसलिए घर की पूरी विद्युत लाइनों और उपकरणों की समय-समय पर विशेषज्ञों से जाँच कराई जाना जरूरी है। सभी लाइनों और उपकरणों पर आई.एस.आई. का मार्क देखा जाना चाहिये और बल्बों की जगर टयूबलाइट एवं छोटे सी.एफ.एल. उपकरण लगाए जाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: