मंगलवार, 3 जून 2008

होशंगाबाद जिले में गरीबों को प्रतिमाह समारोहपूर्वक खाद्यान्न वितरित होगा (मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना)

होशंगाबाद जिले में गरीबों को प्रतिमाह समारोहपूर्वक खाद्यान्न वितरित होगा (मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना)
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 03 जून/होशंगाबाद जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत गरीबों को खाद्यान्न समारोहपूर्वक वितरित किया जायेगा। इसके लिए हर माह ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में वितरण उत्सव आयोजित किये जायेंगे। इसकी जानकारी ग्रामीणों को डोंडी पिटवाकर दी जाएगी। इन उत्सवों में प्रतिमाह पाँच निर्धारित दिवसों में गरीब परिवारों को खाद्यान्न का वितरण किया जायेगा। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत गेहूँ 3 रूपये प्रति किलोग्राम और चावल 4.50 रूपये प्रति किलोग्राम उपलब्ध कराया जाता है।
कलेक्टर ने बताया कि जिले के शहरी क्षेत्रों में प्रतिमाह 15 से 19 तारीख तक और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिमाह 20 से 25 तारीख तक वितरण उत्सव आयोजित किये जायेंगे। इस अवधि में नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में खाद्यान्न का वितरण किया जायेगा। यह व्यवस्था इसी माह से शुरू हो जायेगी।
कलेक्टर ने निर्धारित दिवसों के बारे में डोंडी पिटवाकर, पम्पलेट वितरित कर, दीवारों पर वितरण दिवसों की जानकारी लिखवाकर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश को दिये हैं। प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर वितरण उत्सव की तिथियों एवं दरों का उल्लेख करने वाले बैनर आवश्यक रूप से लगाये जायेंगे। सभी ग्रामों के चौकीदारों का भी वितरण दिवसों में ग्रामीणों को दुकानों पर लाने में सहयोग लेने को कहा गया है।
इस अवधि में नोडल अधिकारी फर्जी राशन कार्डों की जाँच करेंगे। यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक कार्ड लेकर दुकान पर आता है तथा उसके बारे में संदेह है कि उसने फर्जी राशन कार्ड बनवा लिये हैं तो उसकी जाँच सक्षम अधिकारी से कराके फर्जी कार्डधारी व्यक्ति के विरूध्द कार्रवाई की जाये। म.प्र.सार्वजनिक वितरण प्रणाली आदेश 1960 के प्रावधानों के उल्लंघन के कारण ऐसे व्यक्ति के विरूध्द आवश्यक वस्तु अधिनियम के अधीन कार्रवाई की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: